लाइफस्टाइल

Honey Benefits: सिर्फ एक चम्मच शहद और मिलेंगे ये गजब के फायदे

हेल्थ डेस्क, तोपचंद : अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम कई तरह के नुस्खे अपना ते है. कभी योग तो कभी जीम. मगर अगर घरेलु नुस्खों से आपको फायदे मिलने शुरू हो जाये तो आपकी कब और स्वास्थ्य दोनों को फायदा ही फायदा। चलिए आज आपको बताते है शहद के फायदे।

Pin on MED

खांसी की समस्या दूर होती है

रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से खांसी की समस्या से राहत मिलती है. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये कफ को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके लिए रात को सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें.

इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये संक्रमण से बचाते हैं. इसके लिए रात को सोने से एक चम्मच शहद का सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

त्वचा को हेल्दी रखता है

शहद त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए रात को सोने से पहले आप शहद का सेवन कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करता है. इससे आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आती है. इससे आपका रंग भी साफ होता है.

बायोटीन बालों के साथ त्वचा और नाखूनों को भी रखता है हेल्दी, जानिए कैसे -  biotin is useful for skin and hair it can give many benefits in hindi –  News18 हिंदी

बालों को बढ़ाने के लिए

शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये बालों संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. ये बालों को तेजी से बढ़ाते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करें. आप बालों के लिए शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए

Honey For Weight Loss: शहद के अंदर इन चीजों को मिलाने पर होने लगता है तेजी  से वजन कम, आप भी जरूर अपनाएं - Times Bull

रात को सोने से पहले भी आप गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं. ये चर्बी को कम करने का काम करता है. इस तरह शहद का सेवन करने से तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

गले की खराश

गले की खराश को दूर करने के लिए आप रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. ये गले की खराश को दूर करने में मदद करता है.

Related Articles