Topchandदेश-विदेश

PM नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड डेयरी सम्मलेन का किया उद्घाटन, बोले- दूध से जुड़ा व्यापार संस्कृति का हिस्सा

नेशनल डेस्क, तोपचंद। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आज से शुरू होने वाले वर्ल्ड डेयरी सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगाज कर दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा, यूपी में प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और सीएम योगी आदित्यनाथ भी पीएम के साथ मौजूद हैं।

बता दें कि शाम तक इस सम्मेलन में गृह मंत्री अमित शाह भी शिरकत करेंगे। वहीं पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं करीब 5 जिलों के 6000 पुलिसकर्मियों को यहां तैनात किया गया है। इसके साथ ही गौतम बुध नगर में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे का ट्रैफिक भी बदला रहेगा।

दरअसल 1974 के बाद भारत में अब दूसरी बार यह विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इस सम्मेलन में 50 देशों के करीब 1433 प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं। इसके लिए इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 11 हॉल तैयार किए गए हैं। इनमें से तीन में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस दौरान डेयरी उद्योग से जुड़ी नई तकनीक को पेश किया जाएगा। खास बात यह भी है कि सभी हॉल का नाम भारतीय गाय और भैंस की प्रजातियों के उपर पर रखा गया है। वहीं पीएम मोदी जहां से संबोधित करेंगे उस हॉल का नाम गुजरात की प्रसिद्ध “गिर गाय” के नाम पर रखा गया है।

15 सितंबर तक चलेगा सम्मेलन

बता दें कि सम्मेलन आज से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगा। इसमें 800 से ज्यादा डेयरी किसान हिस्सा लेंगे। वहीं इस क्षेत्र के जानकार अपना अनुभव साझा करेंगे। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ग्रेटर नोएडा पहुंचकर सभी तैयारियों का जायजा लिया।

Related Articles