Topchandदेश-विदेशबड़ी खबरब्रेकिंग

Shankaracharya Swami Passed Away: 99 साल की उम्र में शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने ली अंतिम सांस…

Shankaracharya Swami passes away: द्वारकापीठ शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का निधन हो गया है...

नेशनल डेस्क, तोपचंद। Shankaracharya Swami passes away: द्वारकापीठ शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का निधन हो गया है. मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में 99 साल की आयु में उन्होंने दोपहर 3.30 बजे अंतिम सांस ली. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी. वहीं आजादी की लड़ाई में भाग लेकर जेल भी गए थे.

9 साल की उम्र में घर छोड़कर धर्म की यात्रा शुरू की थी

स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का जन्म मध्य प्रदेश राज्य के सिवनी जिले में जबलपुर के पास दिघोरी गांव में ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके माता-पिता ने इनका नाम पोथीराम उपाध्याय रखा था. महज नौ साल की उम्र में उन्होंने घर छोड़ धर्म की यात्रा शुरू कर दी थी. इस दौरान वो उत्तरप्रदेश के काशी में उन्होंने ब्रह्मलीन श्री स्वामी करपात्री महाराज वेद-वेदांग, शास्त्रों की शिक्षा ली. 1942 के इस दौर में वो महज 19 साल की उम्र में क्रांतिकारी साधु के रुप में प्रसिद्ध हुए थे. क्योंकि उस समय देश में अंग्रेजों से आजादी की लड़ाई चल रही थी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जताया शोक

शंकराचार्य स्वामी के निधन पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि, पूज्य जगत गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज के देवलोकगमन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ऐसे महान संत पृथ्वी को आलोकित करते हैं। उनके श्रीचरणों में बैठकर आध्यात्म का ज्ञान और आशीर्वाद के क्षण सदैव याद आएँगे। ॐ शांतिः

Related Articles