लाइफस्टाइल

इन Toners की मदद से मिट जाएंगे Pimples के निशान, बस अप्लाई करे और…

लाइफस्टाइल डेस्क, तोपचंद : Skin Toners For Pimples: चेहरे पर जब हद से ज्यादा ऑयल जमा होने लगते हैं तो मुंहासों को दावत मिल जाती है. इससे चेहरा काफी बुरा नजर आने लगता और तकलीफ तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब पिंपल्स हट जाने के बाद दाग-धब्बे बन जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि इस परेशानी पर शुरुआत में ही लगाम लगा दी जाए. कुछ खास तरीकों से इस प्रॉब्लम को सॉल्व किया जा सकता है. ज्यादातर स्किन एक्सपर्ट्स इसके लिए टोनर की मदद लेते हैं.

पिंपल्स के दाग कर रहे हैं परेशान

जिन लोगों की स्किन ऑयली है उनको पिंपल्स की परेशानी ज्यादा पेश आती है, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि जिद्दी मुंहासों का नेचुरल इलाज मौजूद है. इसके लिए आप कुछ घरेलू टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टोनर किसे कहते है?

जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है, ये स्किन को टोन करने का कमा करता यानी इसके जरिए पोर्स सिकुड़ने लगते हैं और साथ ही चेहरा भी साफ नजर आने लगता है. टोनर को क्लीन और ब्यूटिफुल स्किन में मददगार माना जाता है. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसका रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं.

गुलाब जल टोनर

कुछ लोगों की स्किन पर एलोवेरा जेल सूट नहीं करता, इसके बजाय आप गुलाब जल टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको तैयार करने के लिए आप गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन को मिक्स कर लें फिर एप्पल साइडर वेनगर डालकर करीब 15 दिनों तक के लिए स्टोर कर लें. फिर इसके दिन में 3 बार कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं या फिर स्प्रे करें.

नीम टोनर

नीम की पत्तियों के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका टोनर बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें फिर उसी वॉटर को शीशी में भरकर उसमें सेब का सिरका मिक्स कर लें. इसका यूज एक दिन मे करीब 4 बार करना. अगर रेगुलर इस स्टेप को फॉलो करेंगे तो मुंहासों से होने वाली दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Topchand.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles