Topchandदेश-विदेशराजनीतिराज्यरायपुर

कौन है ओम माथुर? जिन राज्यों का संभाला प्रभार वहां मिली BJP को जीत…

Who is Om Mathur: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से भाजपा पार्टी में बड़ा बदलाव किया गया है...

तोपचंद, रायपुर। Who is Om Mathur: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से भाजपा पार्टी में बड़ा बदलाव किया गया है। डी. पुरंदेश्वरी (D. Purandeshwari) की जगह अब ओम माथुर को छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश प्रभारी (Chhattisgarh BJP state in-charge Om Mathur) की जिम्मेदारी दी गई है। आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी छत्तीसगढ़ दौरे पर रहे। उन्होंने यहां रायपुर में जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद देर शाम को भाजपा ने छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश प्रभारी को बदल दिया। ये बदलाव केवल छत्तीसगढ़ में ही नहीं हुआ कई राज्यों के प्रभारी को भी बदला गया है। अब छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी ओम माथुर को दी गई है।

ये भी पढ़ें: CG BREAKING: डी पुरंदेश्वरी की छत्तीसगढ़ से छुट्टी, अब इन्हे मिली प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी…

कौन है ओम माथुर? जिन्हें दी गई छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी

ओम माथुर (Om Mathur) भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ और दिग्गज नेता है। 1980 के दशक में ओम माथुर ने राजनीति की शुरुआत की। ओम माथुर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ जुड़े हुए थे। केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी भाजपा का नेतृत्व कर रहे थे। वहीं राजस्थान में भैरो सिंह शेखावत को सारथी के रूप में ओम माथुर (Om Mathur) 1990 में मिला। 2008 ये 2014 तक वे राजस्थान से राज्यसभा सांसद रहे। वहीं उनको 2008-2009 तक भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी।

ये भी पढ़ें: रायपुर में जेपी नड्डा की हुंकारः बोले- छाती ठोक के कहता हूं हमने छत्तीसगढ़ में विकास किया, कांग्रेस लूट रही है…

ओम माथुर (Om Mathur) ने राजस्थान भारतीय जनता पार्टी के तात्कालिन प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी (Madan Lal Saini) जब सन्यास की ओर अग्रसर हो रहे थे उस समय उन्हें राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनवाया। ऐसे हजारों कार्यकर्ताओं को माथुर ने पार्टी के लिए तराशा। माथुर ने राजस्थान में 1990 से 1998 तक भैरोसिंह की सरकार चलवाई। 2002 में माथुर को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मौका दिया गया। ओम माथुर ने उत्तराखण्ड, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखण्ड (Uttarakhand, Madhya Pradesh, Gujarat, Maharashtra, Jharkhand) जैसे राज्यों में अहम किरदार निभाए। लम्बे समय तक राष्ट्रीय महामंत्री भी रहे। ओम माथुर गुजरात में लंबे समय तक प्रभारी भी रहे।

ये भी पढ़ें: डॉ. रमन सिंह भी BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष! कांग्रेस ने कहा- सुबह-सुबह मुंद्रा पोर्ट का माल फूंक रहे हो?

जब मोदी प्रधानमंत्री की रेस में थे तब ओम माथुर के हाथ में था गुजरात

जब गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की रेस में थे उस समय गुजरात की जिम्मेदारी ओम माथुर के पास थी। जब उत्तर प्रदेश में भाजपा की पैठ अच्छे से नहीं थी उस समय चुनाव और टिकट वितरण का नियंत्रण ओम माथुर की देखरेख में हो रहा था।

पीएम नरेंद्र मोदी को भी ओम माथुर पर भरोसा था। इसके बाद यहां भी ओम माथुर की राजनीतिक रणनीति ने साथ दिया और पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनाई। महाराष्ट्र में भी बीजेपी के पास कोई करिश्माई नेतृत्व नहीं था, ओम माथुर के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने चौंकाने वाले नतीजे दिए और सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। ढाई दशक बाद बीजेपी का मुख्यमंत्री बना।

Related Articles