तोपचंद, रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अगस्त शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी जी की जयंती के अवसर पर राज्य के किसानों, पशुपालक ग्रामीणों, गौठान समितियों और महिला स्व-सहायता समूहों को 1750 करोड़ 24 लाख रूपए की राशि उनके बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे।

ये भी पढ़ें: Raipur News: हटाई जाएगी तेलीबांधा शराब दुकान, CM बघेल ने कलेक्टर को दिए निर्देश…

यह राशि छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के तहत दी जाएगी। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल रूप से राज्य के जनप्रतिनिधियों, किसानों, गौपालकों एवं समूहों की महिलाओं से चर्चा करेंगे।

ये भी पढ़ें: CG News: गणेश, दुर्गा पूजा और तीज-त्यौहारों के लिए गाइडलाइन जारी, इन मूर्तियों पर प्रतिबंध…

किसानों को हो चुका है 12,920 करोड़ रूपए का भुगतान

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 20 अगस्त को राज्य के 26 लाख 21 हजार किसानों को इस साल की इनपुट सब्सिडी की दूसरी किस्त के रूप 1745 करोड़ रूपए की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। इससे पूर्व 21 मई 2022 को राज्य के किसानों को इस योजना की प्रथम किस्त के रूप में 1745 रूपए का भुगतान किया गया था। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 12 हजार 920 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी दी जा चुकी है।

ते भी पढ़ें: CG Weather Alert: छत्तीसगढ़ में फिर से बारिश के लिए रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे में होगी मूसलाधार बारिश…

गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 5 करोड़ 24 लाख का होगा भुगतान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अगस्त को ही गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालक ग्रामीणों, गौठान समितियों और महिला स्व-सहायता समूहों को 5 करोड़ 24 लाख रूपए की राशि जारी करेंगे। बीते दो सालों में गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों और महिला समूहों को 330 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। 20 अगस्त को इस योजना की 50वीं किस्त की राशि 5.24 करोड़ रूपए के भुगतान के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 335 करोड़ 24 लाख रूपए हो जाएगा।

One reply on “न्याय योजना: 20 अगस्त यानी कल CM बघेल किसानों के खातों में करेंगे 1750 करोड़ रूपए ट्रांसफर..”