रायपुर। गुरुवार शाम छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सीटों के लिये दो नामों की घोषणा कांग्रेस पार्टी ने कर दी।

पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया जो आज शाम रायपुर पहुंचे हैं, जल्दी ही नामों की औपचारिक घोषणा करेंगे ।

अप्रैल माह में छत्तीसगढ़ की दो राज्य सभा सीटें खाली हो रही है। जिनमें अभी एक सीट पर कांग्रेस के मोतीलाल वोरा है वहीं दूसरी सीट पर जशपुर राजघराने के रणविजय सिंह जूदेव हैं।

कांग्रेस पार्टी की छत्तीसगढ़ में हुई एतिहासिक जीत के बाद अब दोनों ही सीटें कांग्रेस के पाले में है और इस बीच दोनों ही सीटों के लिए नाम तय कर लिए गए हैं, जिनमें पहला नाम केटीएस तुलसी है जो मूलतः पंजाब के रहने वाले हैं। दूसरा नाम फूलो देवी नेताम का है।

तुलसी अभी सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट हैं। वो 1990 में भारत के सॉलिसिटर जनरल भी रह चुके हैं और गांधी परिवार के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के फार्म लैंड और DLF लैंड मामले में वकील रहने पर भी वो चर्चा में आये थे। तुलसी 1993 में दिल्ली में हुये आतंकवादी हमले के आरोपी देविंदर पाल सिंह भुल्लर के भी वकील रहे थे। 2014 से फरवरी 2020 तक वो राज्यसभा के सदस्य भी थे और इस बार छत्तीसगढ़ से उन्हें पुनः राज्यसभा भेजने की तैयारी है।

फूलो देवी नेताम आदिवासी भूमिपृष्ठ से आती हैं। पूर्व विधायक और जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी नेताम वर्तमान में छत्तीसगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी हैं।

बता दें, कि राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च नामांकन भरने का आखिरी दिन है। वहीं 16 मार्च को नामों की स्क्रूटनी होगी और 18 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। सभी सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है और उसी दिन शाम में मतगणना होगी।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/chief-secretary-directs-officials-to-come-up-with-working-plan-for-ram-van-gaman-path-in-10-days/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *