रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब तक 36 कोरोना (Coronavirus, COVID-19) संदिग्ध पाए गए थे। टेस्ट के बाद 32 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, मतलब इन 32 लोगों को कोरोना (Coronavirus) नहीं हैं ।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल 4 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रायपुर में 14 कोरोना संदिग्ध पाये गए थे। इन सभी की रिपोर्ट नेगटिव आई है। वहीं दुर्ग में 8, कोंडागांव में 3 रायगढ़ में 2, अंबिकापुर 2 सूरजपुर में 02 जांजगीर में 1 बिलासपुर 03 जबकि दंतेवाड़ा में भी 1 संदिग्ध मिला। जिन लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है वो बिलासपुर और दंतेवाड़ा के रहने वाले हैं।

कोरोना से बचने के उपाय
कोरोना (Coronavirus) वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने से ज्यादा प्रभावी तरीका है कि आप हैंड वॉश (hand wash) को लेकर अलर्ट रहें। पब्लिक प्लेस से आने के बाद घर का कोई भी सामान टच करने से पहले हाथ अच्छी तरह धो लें।
• पब्लिक प्लेस पर रहने के दौरान कोई भी सामान छूने, बस ट्रेन में जर्नी करने और लोगों से मिलने के बाद अपने हाथ अपने चेहरे पर ना लगाएं।
• अगर आपको किसी भी तरह की फिजिकल इलनेस फील हो रही है तो बेहतर है कि आप पब्लिक प्लेस पर जाएं ही नहीं और घर में आराम करें। क्योंकि जिस समय हमारी बॉडी थका हुआ महसूस कर रही होती है, उस समय हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर भी पहले की तुलना में कमजोर होती है। इससे बाहरी वायरस का हम पर ज्यादा हावी होने का चांस बढ़ जाता है।
• मेडिकल फील्ड एक्सपर्ट्स लोगों को करॉना वायरस के चलते पैनिक ना होने की सलाह दे रहे हैं। इनका कहना है कि पैनिक होकर किसी भी समस्या का समना नहीं किया जा सकता है। सर्जिकल मास्क का बंडल खरीदने या हर समय वायरस के भय में जीने से बेहतर है कि हम स्वच्छता और हाईजीन का पूरा ध्यान रखें। खुद को कोल्ड, कफ और फ्लू से बचाकर रखें।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/this-woman-shot-her-child-and-city-mayor/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *