पढ़ने लायक

डीकेएस में गंभीर मरीजों के लिए नई सुविधा शुरू… जानें क्या ?

रायपुर। प्रदेश की राजधानी में स्थित दाऊ कल्याण सिंह सुपर स्पेश्यालिटी अस्पताल (डीकेएस) में गंभीर मरीजों को भर्ती करने के लिए 37 बेड का क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) तैयार है। वहां मेडिकल के अलावा गंभीर सर्जिकल मरीजों को भी भर्ती किया जायेगा। यहाँ न्यूरो सर्जन के अलावा क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ व जनरल फिजिशियन 24 घंटे तैनात रहेंगे। जिससे गंभीर मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।
मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में डीकेएस अस्पताल में कुल 502 बेड है। इसमें सीसीयू के 37 बेड भी शामिल हैं। यह यूनिट दूसरे माले में है। 22 बेड वाला एमआईसीयू अभी बंद है। इसे भी सीसीयू का हिस्सा बनाया जायेगा, ताकि गंभीर मरीजों के लिए ज्यादा बेड मिल सके। नई यूनिट के लिए निजी अस्पताल में काम करने वाली डॉक्टरों की नियुक्ति कर दी गई हैं। अस्पताल में पहले से ही आठ न्यूरो सर्जन एनेस्थेटिस्ट व जनरल फिजिशियन सेवाएं दे रहे हैं।

डीकेएस में 8 ओटी है, जहां मरीजों की सर्जरी की जा रही है। सभी मॉड्यूलर ओटी हैं। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए भी ओटी है। यही नहीं हार्ट के मरीजों की एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी के लिए कैथलैब यूनिट भी तैयार है।
अधिकारियों का कहना है कि सीसीयू के लिए नर्सिंग स्टेशन भी बनाया जायेगा। वहां नर्सिंग स्टाफ तैयार रहेंगे। ताकि वे डॉक्टरों के साथ बेहतर समन्वय करेंगे। गौर करने वाली बात यह है कि अम्बेडकर अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए आठ बेड का सीसीयू है। वाही वहां 40 बेड का आईसीयू व एमआईसीयू है। जबकि न्यूरो सर्जरी विभाग आने वाले मरीजों को डीकेएस में भर्ती किया जा रहा हैं। आने वाले दिनों में डीकेएस में ट्रामा सेंटर भी शुरू किया जायेगा, ताकि सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने वाले मरीजों को तत्काल इलाज मिल सके। वर्तमान में अम्बेडकर अस्पताल में ट्रामा सेंटर है।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/know-the-amazing-tradition-of-folk-culture-in-chhattisgarh/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.