रायपुर। प्रदेश की राजधानी रायपुर में वाहन चलाने के दौरान अपने साथ आरसी ( रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट), इंश्योरेंस, पीयूसी ( प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट) इन सभी सर्टिफिकेट से छुटकारा पाने के लिए राजधानी रायपुर में स्मार्ट यलो कार्ड की सुविधा शुरू हो रही है। राजधानी में रायपुर पुलिस ने स्मार्ट ट्रैफिक नियम के तहत स्मार्ट यलो कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 वाहन के वैध दस्तावेजों के आधार पर इस कार्ड को बनवाया जा रहा है। एडिशनल एसपी ट्रैफिक एमआर मंडावी ने शुक्रवार को यलो कार्ड का लोकार्पण किया। इस कार्ड के बनने के बाद वाहन के समस्त पेपर रखने से वाहन चालक को आजादी मिल जाएगी। यह कार्ड एक साल के लिए वैध होगा, जरुरत पड़ने पर वाहन चालक इसे 3 और 5 साल के लिए वैध कार्ड बनवा सकेंगे। इसके लिए वाहन चालक को दो मोबाइल नंबर देने होंगे, आधार कार्ड से लिंक किया जायेगा।

यह कार्ड 10 से 15 दिनों में कार्ड बनकर तैयार हो जायेगा। जिसके लिए वाहन के सभी दस्तावेज देने के बाद एसएमएस से वाहन मालिक को कार्ड बनने की सूचना मिलेगी। कार्ड को लेकर ऐसा जरुरी नहीं कि इसे सिर्फ वाहन मालिक इस्तेमाल करेगा, बल्कि जो भी गाड़ी चलाएगा वह भी इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकेगा। पूरे जिले में यह कार्ड मान्य होगा इस कार्ड को रखने के बाद पुलिस चेकिंग के दौरान वाहन चालक को काफी राहत मिलेगी। शहर से बाहर जाने पर वाहन चालक को इसे अपने साथ रखना होगा।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/anganwadi-workers-on-the-path-of-movement-again-helpers/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *