रायपुर। छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम का पद अभी तक खाली है। राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार आने के बाद मंडलों में न्युक्ति नहीं हुई है।

इस बीच छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम अध्यक्ष पद के लिए दावेदारीयों का दौर जारी है। अध्यक्ष पद के लिए एक दर्जन से अधिक दावेदारों के नाम सामने आए थे।

लेकिन असली टक्कर प्रेम चंद्राकर, दिलीप षडंगी और पुष्पेन्द्र सिंह के बीच मानी जा रही है।

फिल्म डायरेक्टर एवं लोक कला मंच से जुड़े प्रेम चंद्राकर का नाम फिलहाल सबसे आगे चल रहा। माना जा रहा है कि 14 फरवरी से पहले अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी। वैसे अध्यक्ष पद की दौड़ में जाने-माने गायक एवं संगीतकार दिलीप षड़ंगी तथा फिल्म अभिनेता व डायरेक्टर पुष्पेंद्र सिंह भी हैं।

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल को लोकसभा, विधानसभा, नगरीय निकाय एवं त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव के निपटने का इंतजार था। हाल ही में पंचायत चुनाव निपटा है और माना जा रहा है कि जल्द निगम-मंडलों में नियुक्ति का दौर शुरु हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ में निगम-मंडलों की बहुतायत है। नई सरकार के आने के बाद जिसे लेकर सबसे ज्यादा हलचल मची रही वह फिल्म विकास निगम है। सूत्रों के अनुसार सत्ता में शीर्ष पर बैठे लोगों ने फिल्म डायरेक्टर प्रेम चंद्राकर को फिल्म निगम की जिम्मेदारी सौंपने का मन बना लिया है। उल्लेखनीय है कि प्रेम चंद्राकर की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पुरानी मित्रता रही है।

इसके अलावा अपने समय के दिग्गज कांग्रेस नेता रहे स्व। वासुदेव चंद्राकर के पुत्र पूर्व साडा अध्यक्ष लक्ष्मण चंद्राकर की प्रेम चंद्राकर को अध्यक्ष बनवाने पुरजोर कोशिश जारी है। पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर लक्ष्मण की बहन हैं। दोनों चंद्राकर परिवारों में एकदम नजदीकी रिश्तेदारी है।

बहरहाल प्रेम चंद्राकर का पड़ला भारी दिखाई दे रहा है। वैसे फिल्म निगम अध्यक्ष पद के दो अन्य प्रबल दावेदार दिलीप षड़ंगी एवं पुष्पेंद्र सिंह की पृष्ठभूमि भी काफी मजबूत है। गीत-संगीत की दुनिया में अपनी खास पहचान रखने वाले दिलीप षड़ंगी ने ठीक विधानसभा चुनाव से पहले बिजली विभाग के अफसर पद से इस्तीफा देते हुए कांग्रेस का दामन थामा। वर्तमान में वे कांग्रेस के कला व संस्कृति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। वहीं फिल्म अभिनेता व डायरेक्टर पुष्पेंद्र सिंह विधानसभा अध्यक्ष डॉ। चरणदास महंत के साले हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *