पढ़ने लायक

बेमौसम बारिश से सड़ रहा धान खरीदी केन्द्रों में रखा धान

राजनंदगांव। प्रदेश में मौसम का हाल बेहाल है, ठंड के साथ-साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है। प्रदेश के कई जिलो में बेमौसम बारिश होने के कारण लोग परेशान है। वहीं बीते सोमवार राजनांदगांव जिले में बारिश होने से अधिकांश सोसायटी में पानी भर जाने के कारण करोड़ो रूपए का धान भीग गया है।

स्थानीय लोगों की माने तो जिले की कुछ सोसायटियों में बारिश से धान को बचने के लिए तालपत्री की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। कटी-फटी तालपत्री से ही धान के बोरों को बचने के लिए समिति प्रबंधक जुटे रहे सूत्रों की माने तो अभी भी सोसायटी में 21 लाख क्विंटल से अधिक धान जाम पड़ा हुआ है। बारिश के चलते धान की खरीदी भी नहीं हो पा रही है, जिससे किसान परेशान हैं।

बताते चलें की राजनंदगांव जिले में साल 2019-20 के दौरान 67 लाख क्विंटल से अधिक धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। जबकि अब तक राजनंदगांव जिले में 1.31 लाख किसानो से 51.53 लाख क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है।

मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न सोसायटीयों से अभी तक 29 लाख क्विंटल धान का परिवहन हो चुका है पर अभी भी सोसायटी में 21 लाख क्विंटल धान शेष पड़ा हुआ है। जिससे बेमौसम बारिश के चलते अधिकांश सोसायटी में पानी भर जाने के कारण धान को बचाने के लिए समिति को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। राजनंदगांव जिला मुख्यालय से लगी सोसायटी में पनी भर जाने के कारण धान खरीदी प्रभावित हुई है। वही जंगली इलाके में आने वाले मोहला-मानपुर, खैरागढ़, डोंगरगढ़, अम्बागढ़ चौकी सहित छुरिया क्षेत्र तक धान खरीदी प्रभावित हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.