रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी में इन दिनों ट्रैफिक सिंग्नल पर खड़े लोगों को गाड़ी पीछे करें की आवाज़ सुनाई दे रही है। इस आवाज़ को सुनकर आगे-पीछे देखने पर कोई नहीं दिखता और लोग चौंक जाते है। ऐसा आपके साथ भी ऐसा हो तो घबरायें नहीं यह ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगाये गए स्मार्ट स्टॉपिंग डिवाइस का कमाल है। दरअसल इसे ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने के लिए ट्रैफिक सिग्नल पर लगाया जा रहा है।

यह इस स्थिति में बजता है जब कोई सिग्नल पर रोड में लगी सफ़ेद पट्टी को क्रॉस कर गाड़ी आगे खड़ा करता है। इस डिवाइस में लेजर लाइटस और छोटे-छोटे स्पीकर लगे हुए है, जैसे ही स्टॉप लाइन को पार कर कोई गाड़ी खड़ी करता है, वैसे ही स्पीकर से आवाज आती है कि “गाड़ी पीछे करें”।
इस डिवाइस को ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बनाया है, सतीश शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बड़े ही गंभीर नजर आते है। यही वजह है कि कभी सड़क पर यमराज बन उतर पड़ते है, तो कभी वे लोगों को ट्रैफिक नियम समझाते नजर आते है।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/final-stage-of-three-tier-panchayat-elections-today/

देखें वीडियो

डीएसपी सतीश ने यह डिवाइस खुद ही बनाया है, सतीश बताते है कि इस सिस्टम को तैयार करने में 15,000 रूपये की लागत आई है। इसे बड़े पैमाने पर तैयार करने पर इसकी लागत में कमी आ सकती है। इसके बनाने के लिए दिल्ली से लेजर लाईट, सेंसर सिस्टम, स्पीकर, रिले और लाईट समेत कुछ अन्य जरुरी सामान मंगाया गया था। यह सिस्टम बिजली और बैटरी दोनों से चलता है, और बरसात, गर्मी और ठण्ड का भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता। इसे प्रयोग के तौर पर अभी केवल एक जगह पर लगाया है, इसके बाद इसे राजधानी के 20 अलग-अलग प्रमुख चौराहों पर लगाया जायेगा। इसका पुलिस कॉपी राईट भी कराने की तैयारी कर रही है।

पहले ट्रैफिक पुलिस के लिए बना चुके है स्मार्ट जैकेट

ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर काफी इनोवेटिव हैं और इससे पहले भी ट्रैफिक पुलिस के लिए स्मार्ट जैकेट बना चुके हैं। यह जैकेट बिलकुल ट्रैफिक सिग्नल की तरह चलता है और इसमें लाल, हरी और पीला लाइट लगा हुई है। हालाँकि इस जैकेट को अभी पुलिसकर्मियों को वितरित नहीं किया गया है। आने वाले समय में पुलिसकर्मी सिग्नल पर इस जैकेट को पहने नजर आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/if-you-do-not-pay-money-you-will-lead-your-child-and-kill-her/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *