पढ़ने लायक

तंगी में आटा गीला, सीमेंट बढ़ाएगा घर की कीमत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सीमेंट की कीमत ने एक बार फिर असमान की तरफ रुख किया है। इससे घर बना रहे लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। सीमेंट की कंपनियां पिछले कुछ महीनों से इसकी क़ीमत बढाने की कोशिश में थी और इस कोशिश को पिछले सप्ताह दाम बढ़ा दिए गए। सोमवार से ही सीमेंट में 10 से लेकर 20 रूपये तक बढ़ा दिए गए है, यानी की जो सीमेंट 230 या 240 में मिल रहा था वह अब 250 से 260 रूपये की क़ीमत पर मिलेगा।

सीमेंट डीलर्स के अनुसार कीमत बढ़ाने को लेकर सीमेंट कंपनियों का कहना है कि पिछले एक सालों से सीमेंट के दाम नहीं बढ़ाये गए है। पिछले साल मई में दाम बढ़ाने की कोशिश की गई थी, लेकिन सरकार के हस्तक्षेप के बाद बढ़ोत्तरी का निर्णय वापस लेना पड़ा था। वही कंपनियों की उत्पादन की लागत बढ़ रही है, जिसके कारण मज़बूरी में दाम बढ़ाने पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/what-is-a-dedication-fund-which-is-proving-life-saving-in-aiims/

सूत्रों के अनुसार सीमेंट कंपनियों का कहना है कि सीमेंट की कीमत को 270 रूपए प्रति बोरी तक बढ़ाई जा सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि अभी सीमेंट की दामों में बढ़ोत्तरी ट्रायल है यदि सीमेंट की डिमांड बनी रही और मार्केट सपोर्ट मिलता रहा तो सीमेंट के दाम और बढ़ाये जा सकते है। पिछले साल मई में सीमेंट की कीमत 270 रूपए प्रति बोरी किया गया था, लेकिन मार्केट सपोर्ट नहीं मिला। दाम कम करने को लेकर सरकार ने भी दबाव डाला था। जिसके कारण कंपनियों को वृद्धि वापस लेनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/government-started-initiative-to-bring-back-salwa-judum-displaced/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.