पढ़ने लायक

कोरोना वायरस: छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, ये हैं बचाव के तरीके

रायपुर। चीन समेत कई देशों में फैले कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा दी है। ऐसे में छत्तीसगढ़ में भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एडवाइजरी जारी कर इस संक्रमण से बचने के उपाय बताये हैं।

डॉ. दीपक जायसवाल ने बताया कि कोरोना वायरस विषाणुओं का समूह है। यह सामान्य तौर पर जानवरों को होती है। यह वायरस कभी-कभी मनुष्यों में भी संक्रमण करता है। कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में सर्दी, खांसी आना और बुखार होना आदि है। इसके अलावा सिर दर्द होना, गले में खराश आना है।
डॉ. जायसवाल ने बताया कि छोटे बच्चे और बुजुर्ग व्यक्तियों में एवं ऐसे व्यक्तियों में जिनमें प्रतिरक्षण क्षमता कम होती है। उन व्यक्तियों को निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, इत्यादि गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न होती है।

डॉ. ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचे। अपने हाथ साबुन से धोते रहे, इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के सामग्री के संपर्क में आने के बाद आँख या नाक छूने से बचे। सामान्य रूप से सर्दी, खांसी और बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह ले और घर पर आराम करें।

यह है बचाव का सबसे शानदार तरीका

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने से ज्यादा प्रभावी तरीका है कि आप हैंड वॉश को लेकर अलर्ट रहें। पब्लिक प्लेस से आने के बाद घर का कोई भी सामान टच करने से पहले हाथ अच्छी तरह धो लें।

  • पब्लिक प्लेस पर रहने के दौरान कोई भी सामान छूने, बस ट्रेन में जर्नी करने और लोगों से मिलने के बाद अपने हाथ अपने चेहरे पर ना लगाएं।
  • अगर आपको किसी भी तरह की फिजिकल इलनेस फील हो रही है तो बेहतर है कि आप पब्लिक प्लेस पर जाएं ही नहीं और घर में आराम करें। क्योंकि जिस समय हमारी बॉडी थका हुआ महसूस कर रही होती है, उस समय हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर भी पहले की तुलना में कमजोर होती है। इससे बाहरी वायरस का हम पर ज्यादा हावी होने का चांस बढ़ जाता है।
  • मेडिकल फील्ड एक्सपर्ट्स लोगों को करॉना वायरस के चलते पैनिक ना होने की सलाह दे रहे हैं। इनका कहना है कि पैनिक होकर किसी भी समस्या का समना नहीं किया जा सकता है। सर्जिकल मास्क का बंडल खरीदने या हर समय वायरस के भय में जीने से बेहतर है कि हम स्वच्छता और हाईजीन का पूरा ध्यान रखें। खुद को कोल्ड, कफ और फ्लू से बचाकर रखें।

यह भी पढ़ें

https://topchand.com/department-asked-why-not-to-act-on-you/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.