रायपुर। छत्तीसगढ़ गृह विभाग ने पुलिस जवानों को नए साल का तोहफा दिया है। अब से पुलिस विभाग के आरक्षक से लेकर निरीक्षक स्तर के कर्मचारियों को रिस्पांस भत्ता मिलेगा। रिस्पांस भत्ता के रूप में आरक्षक और प्रधान आरक्षक को 1,000 रूपये प्रति महिना मिलेगा, जबकि सहायक उप निरीक्षक और उप निरीक्षकों ये राशि बढ़ कर 1,200 रूपये मिलेगी।

इस सम्बन्ध में विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं । आदेश में बताया गया है कि वित्त विभाग द्वारा 24 दिसंबर 2019 को प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। प्रस्ताव के मुताबिक आरक्षक, प्रधान आरक्षकों को 1000 और एएसआई, एसआई और टीआई को 1200 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। आपको बता दें पुलिस मुख्यालय द्वारा इसका प्रस्ताव पिछले साल 19 अगस्त को भेजा गया था।

क्यों दिया जाता है रिस्पांस भत्ता


जिला पुलिस बल को कानून व्यवस्था बनाए रखने, अपराधों की रोकथाम और विवेचना में तत्काल मौके पर पहुंचने की जरूरत होती है। जनता भी पुलिस से यही अपेक्षा करती है कि सूचना देने के कुछ समय के भीतर पुलिस मौके पर पहुंचे. न्यायालय भी समय समय पर दिशा निर्देश जारी कर दंड प्रक्रिय संहिता का हवाला देते हुए घटना या दुर्घटना होने पर पुलिस कर्मियों को मौके पर पहुंचने के आदेश देती हैं। वर्तमान में पुलिस कर्मी अपने वाहनों से मौके पर पहुंचते हैं। यह भत्ता पुलिस वालों को समय पर घटना स्थल पहुचने में मदद करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *