पढ़ने लायक

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू “अलर्ट ” …

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है, जिसके बाद से शासन प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रदेश के कोरिया जिला के बैकुण्ठपुर स्थित शासकीय पोल्ट्री फार्म में एवीयन एन्फ्लुएन्जा (बर्ड फ्लू) फैलने के वजह से मुर्गा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही शासकीय पोल्ट्री फार्म के 3 हजार मुर्गियों, 4 हजार चूजों को एवं 2 हजार से ऊपर अण्डों सहित 40 क्विंटल दानों को नष्ट कर दिया गया है।

बैकुंठपुर के शासकीय पोल्ट्री फार्म में बीते दिनों 7 दिसंबर को बड़ी संख्या में मुर्गे और बटेर की मौत हो गयी थी| जिसके बाद जिसके बाद पोल्ट्री फार्म से सप्लाई बंद कर दी गई। 8 दिसंबर को विभाग ने इसका सैंपल मप्र के जबलपुर स्थित पशु चिकित्सा लैब भेजा। यहां जांच में सीआरडी रोग की पुष्टि हुई। लेकिन उपचार के बाद भी हालत वही रहे। तब पशु चिकित्सा संस्थान की टीम ने पोल्ट्री फार्म के सेंपल को भोपाल बर्ड फ्लू परीक्षण प्रयोगशाला भेजा। जहां इसकी पुष्टि की गयी और 24 दिसंबर रिपोर्ट राज्य शासन को भेजी गया। राज्य सरकार के निर्देश पर रैपिड रिस्पांस टीम बनाकर मुर्गे मुर्गियां, चूजे और अंडों को नष्ट करने की कार्रवाई की गई। यही नहीं 40 क्विंटल कुक्कुट आहार को भी नष्ट कर दिया गया।

जिले के कलेक्टर ने जनता से अपील की है कि “ संक्रमण से बचने के लिए कुछ दिन मुर्गी, अंडा खाने से परहेज करे| साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी अपील की है कि, “ जिस किसी को भी सर्दी, खांसी के साथ तेज बुखार के लक्षण दिखाए दे तत्काल डॉ की सलाह के साथ चिकित्सा लाभ ले|”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.