नॉलेज

स्वास्थ्य सुविधा की बेहतरी के लिए 1 जनवरी से व्यापक बदलाव, जानें क्या कुछ बदल रहा नए साल में

रायपुर । प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधा की बेहतरी के लिए 1 जनवरी से व्यापक बदलाव किये जा रहे है। इसमें जिला अस्पतालों से लेकर सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रों में नए समय से ओपीडी लगेगी। दो पालियों में मरीजों को चिकित्सा की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं मरीजों को दो घंटे के अन्दर जांच रिपोर्ट भी दे दिया जाएगा। इसके अलावा रात आठ बजे तक शहरी स्वास्थ्य केंद्र भी खुले रहेंगे।

नए साल में इसे सरकार का बड़ा तौफा माना जा रहा हैं। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने इससे संबंधित आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 1 जनवरी से 2 पालियों में डॉक्टर ओपीडी में बैठेंगे और रोगियों का इलाज करेंगे। इसके अलावा 24 घंटे इमरजेंसी सेवा, पैथोलॉजी  सेवा की उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आपातकालीन और ऑन कॉल ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों के नाम वार्डों में चिपकाये जायेंगे। इसके अलावा डॉक्टर, कंसल्टेंट दिन में दो बार वार्ड का राउंड लगा कर मरीजों को देखेंगे। छुट्टी के दिन भी डॉक्टर कंसल्टेंट उपलब्ध रहेंगे।

आइये अब जानते है एक नजर कैसी होगी सुवधा

जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पंजीयन  सुबह के सत्र में दोपहर 12.30 और शाम के सत्र  6.30 बजे तक किसी भी परिस्थिति में बंद नहीं किया जायेगा। जबकि ओपीडी का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1  बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे तक रहेगा।

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा। जबकि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 से 8 बजे तक इलाज की सुविधा मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.