पढ़ने लायक

बीजेपी के बैठक में महापौर पालिका अध्यक्ष कैसे बनेगा पर मंथन, डॉ. रमन ने कहा – हम पुरे प्रदेश में पूर्ण बहुमत से जीतकर आयेंगे

रायपुर। नगरीय निकाय चुनाव के मतदान के हो जाने के बाद पार्टियों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। 24 दिसंबर को परिणाम आने के बाद महापौर का चुनाव किस तरह से होगा सबके मन में यही सवाल है, इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने अपने कोर कमेटी की रविवार को बैठक बुलाई और महापौर और पालिका अध्यक्षों के चुनाव को लेकर मंथन किया।

लगभग डेढ़ घंटे की बैठक के बाद प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह ने भाजपा कोर ग्रुप की बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि नगरीय निकाय में भाजपा को बहुमत मिलेगा। 24 दिसंबर को नगर निगम, नगर पालिका नगर पंचायत का परिणाम आएगा। 2800 पार्षदों में बहुमत भाजपा के पार्षदों को मिलेगी। निर्दलीय अगर जीत कर आते हैं, तो उनके साथ कैसा तालमेल होगा, इस पर चर्चा की जा रही है।

डॉ। सिंह ने कहा कि पहली बैठक कोर ग्रुप की हो गई, दूसरे ग्रुप की तैयारी में हम जा रहे। प्रदेश भर के पदाधिकारियों को बुलाया गया है। कोर ग्रुप की बैठक में दो विषय महत्वपूर्ण थे। पहला विषय नगरीय निकाय को लेकर था। मतदान हो चुका है। 24 को गिनती शुरू हो जाएगी, और 24 के बाद जैसे ही रिजल्ट आएगा एक प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि नगर पालिका, नगर निगम, नगर पंचायत के अध्यक्षों के चुनाव की प्रक्रिया उसका डेट आ जायेगा। उसके लिए प्रदेश और जिला स्तर में और जिला से लेकर नगर पंचायत स्तर में हमारी क्या तैयारी होगी, कौन इसके प्रभार में रहेंगे और कौन इसको देखेंगे, इस मुद्दे पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि दूसरा सबसे जरूरी विषय है कि पंचायत की अधिसूचना शीघ्र जारी हो जाएगी। पंचायत का चुनाव सबसे महत्वपूर्ण चुनाव होता है। चुनाव की दृष्टि से हमारी तैयारी त्रिस्तरीय पंचायती राज में जिला जनपद से लेकर पंच और सरपंच चुनाव होते हैं। 27 जिलों में 146 जनपद और 10 हजार से ज्यादा पंचायत है, इसको व्यवस्थित करने की दृष्टि से कैसे हम इसका संचालन करते हैं, जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक कार्ययोजना बनेगी। इसके लिए जिला स्तर की बॉडी के साथ एक प्रभारी रहेगा। इसकी घोषणा शीघ्र होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.