पढ़ने लायक

बस्तर में नर्सिंग की पढाई कर रही छात्रों के लिए खुशखबरी,अब देश के किसी भी कोने में दे सकेंगी सेवा

बस्तर की नर्सिंग छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। अब नर्सिंग पास करते ही छात्राएं एक यूनिक आईडी के जरिए देश में कहीं भी अपनी सेवा दे सकती है।
इंडियन नेशनल काउंसिल ने नर्सों को सुविधा देने के लिए नया रजिस्ट्रेशन एन्ड ट्रेकिंग सिस्टम बनाया है। इस सिस्टम में रजिस्ट्रेशन अब राज्य की जगह राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा। जिसके बाद एक यूनिक आईडी नर्सो को दी जायेगी। और आईडी के माध्यम से नर्से देश में कही भी अपनी सेवा दे सकती है।
बस्तर संभाग की नर्से महारानी अस्पताल परिसर में संचालित शासकीय नर्सिंग कॉलेज में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती है। रजिस्ट्रेशन की आखरी तारीख 24 दिसंबर है।
बता दें कि अब तक दूसरे जगह के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में काम करने के लिए नर्सो को रजिस्ट्रेशन उस जगह के नर्सिंग काउंसिल में कराना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, नए आदेश के बाद नर्सिंग पास करते ही रजिस्ट्रेशन के सहायता से आईडी दे दिया जाएगा।
नए सिस्टम में आईडी ट्रेकिंग भी होगी। जिसकी सहायता से निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के दस्तावेजों में फर्जी नर्सो की संख्या दिखाने की प्रक्रिया पर लगाम लगाई जा सकेगी।
रजिस्ट्रेशन के लिए नर्सों को आधार कार्ड, 10वीं-12वीं मार्कशीट, नर्सिंग डिग्री-डिप्लोमा, एडिशनल क्वालिफिकेशन की जरूरत होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.