पढ़ने लायक

असिस्टेंट प्रोफेसर का फार्म भर चुके आवेदकों के लिए खुशखबरी, स्पर्धा और बढ़ेगी

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक प्राध्यापक के 1384 पदों के लिए नोटिस जारी कर दिया है। इस परीक्षा के लिए उन अभ्यार्थियों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है जिन्होंने पहले आवेदन किया था। इसमें नए उम्मीदवारओं को आवेदन करना होगा। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार आयोग ने दिव्यांगों को मिलने वाले आरक्षण में उचित संसोधन कर दिया है। इसके साथ ही लोक सेवा आयोग ने शुद्धि पत्र के साथ सहायक प्रध्यापक के पदों के लिए नोटिस जारी कर दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नए पुराने आवेदनों को मिला कर ही असिस्टेंस प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया शुरू किया जायेगा। बता दें कि आयोग के द्वारा जारी सूचना के आधार पर अनुसूचित जनजाति के लिए सबसे ज्यादा 599 पद और सामान्य वर्ग के लिए 407 पद निर्धारित किया गया है। अनुसूचित जाति के लिये 206 और पिछड़ा वर्ग के लिए 172 पद आरक्षित किया गया। दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए 89 पद आरक्षित किया गया है।
बता दें कि दिव्यांग आरक्षण को लेकर भर्ती की प्रक्रिया पिछले 7 महीने से न्यायालय में लटकी हुई थी। मगर न्यायलय के आदेशानुसार आयोग ने आरक्षण रोस्टर में संसोधन कर नोटिस जारी कर दिया है।
एक महत्वपूर्ण विषय यह है कि होम साइंस ने नौ पदों के लिए 13 सह विषयों को सम्मिलित किया है। इस बार यह नोटिस हिंदी में जारी किया गया है। सूचि के प्रकाशन में पिछले बार उम्मीदवारों ने आपत्ति प्रस्तुत किया था, जिसके बाद से इसे सुधार कर जारी किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.