पढ़ने लायक

राम मंदिर निर्माण के लिए विधायक देवेन्द्र और विकास ने किया अपना वेतन दान

भिलाई। भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण किया जा रहा है। मंदिर निर्माण में भिलाईनगर विधायक व महापौर देवेंद्र यादव और रायपुर विधायक विकास उपाध्याय ने अपना एक बड़ा सहयोग प्रदान किया है। दोनों विधायकों ने भगवान का मंदिर बनाने के लिए अपना एक-एक माह का वेतन मंदिर निर्माण के लिए दान कर दिया है।

बुधवार को भिलाईनगर विधायक व महापौर देवेंद्र यादव और रायपुर विधायक विकास उपाध्याय सीएम हाउस पहुंचे। जहां दोनों ही विधायक ने अपने एक माह के वेतन का चेक सीएम भूपेश बघेल को सौंपा। इस अवसर पर परिवहन मंत्री मु. अकबर और रायपुर पश्चिम विधायक कुलदीप जुनेजा सहित लोग उपस्थित रहे। इस पर विधायक देवेंद्र यादव का कहना है कि भगवान श्रीराम हमारे आराध्य है। भगवान श्रीराम के आशीर्वाद से ही हमें यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि भगवान के ननहाल में जन्में है। अयोध्या की तरह भगवान के ननीहाल में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी भगवान राम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है। खास बात यह है कि इसका निर्माण चंदखुरी गांव में हो रहा है। इसे माता कौशल्या का गांव है, इस तरह भगवान राम के ननिहाल है। जहां मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। भगवान के निर्माण निर्माण में एक छोटा सा सहयोग के रूप में हमारी तरह से प्रयास किया गया है। बताया जा रहा है कि साल 2020 के अंत तक प्रभू श्रीराम के मंदिर निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा। यहां पहले से ही एक छोटा राम मंदिर था, जिसे करीब 100 साल पहले दक्षिण भारतीय जमीदारों ने बनवाया था।

मिली जानकारी के अनुसार रामायण में आरंग इलाके का जक्रि मिलता है, महाभारत में भी यह जगह उल्लेखित है। रामायण के बालकांड के सर्ग 13 श्लोक 26 में आरंग के चंदखुरी के बारे में जानकारी मिलती है।  इलाके के राजा भानुमंत थे, जो कि भानुमति (कौशल्या ) के पिता थे। छत्तीसगढ़ का इलाका रामायण काल में दक्षिण कोसल कहलाता था। राजा दशरथ से विवाह के बाद राजकुमारी का नाम कौशल्या पड़ा। यहां मां कौशल्या का भी मंदिर है जिसमें भगवान राम मां की गोद में हैं। इस मंदिर को 8वीं शताब्दी में सोमवंशी राजाओं ने बनवाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.