फर्जी पकड़

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा भारत का गलत नक्शा, जानें क्या है इसका सच

भारत सरकार द्वारा जम्मू – कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35-ए के निष्प्रभावी बनाने के बाद “भारत का एक नया नक्शा जारी किया गया है” तब से सोशल मीडिया में भारत का एक नया नक्शा वायरल हो रहा है । जो की आधिकारिक नक्शे से पूरी तरह से अलग है । जो नक्शा वायरल हो रहा है , उसमें यह दिख रहा है कि जम्मू-कश्मीर राज्य को लगभग बराबर-बराबर दो हिस्सों में बांट दिया गया है ।

जो नक्शा भारत सरकार के सर्वे जनरल द्वारा जारी किया गया है , उसके मुताबिक भारत में अब 28 राज्य और नौ के केंद्र शासित प्रदेश हो गए है। आधिकारिक नक्शे को भारत सरकार के सर्वे जनरल ने तैयार किया है , गृह मंत्रालय के अनुसार केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में दो जिले होंगे – कारगिल और लेह , इसके बाद बाकी के 26 जिले जम्मू कश्मीर में होंगे।

5 अगस्त , 2019 को संसद में संविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए को बहुमत से निष्प्रभावी बनाया गया था , जिसके बाद राष्ट्रपति ने इन अनुच्छेद को निरस्त करते हुए जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन कानून को मंजूरी दी है .. जिसके आधार पर सर्वे जनरल द्वारा भारत का नया नक्शा  जारी किया गया है । वायरल हो रहा नक्शा , आधिकारिक नक्शे से पूर्णतः विपरीत है और गलत है , सोशल मीडिया में यूजर एक आधिकारिक नक्शे के काल्पनिक चित्रण को वायरल कर रहे है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.